Email: support@abhinfreshfarms.com

दूध पीने से हमारे शरीर में ज़रूरी विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति होती है। इससे हड्डियां, बालों और मसल्स को भी मज़बूती मिलती है। पर दूध पीने का सही समय क्या है, दिन या रात? आयुर्वेद के अनुसार दूध पीने का सही समय रात का होता है। आइए आज इस विषय के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं।

अपने परिवार के लिए सिर्फ शुद्ध दूध ही लें सिर्फ MilkBae से। 

Milk bae

आइए देखते हैं वो 8 अद्भुत फायदे एकएक करके: –

 

रात को गर्म दूध फर्टीलिटी बढ़ाए

रात को दूध पीने से पुरुषों में फर्टीलिटी बढ़ती है। दूध में प्रोटीन्स और फैट होते हैं और ये टेस्टोस्टेरॉन नामक एक हॉर्मोन को एक्टिव करते हैं, जिससे पुरुषों में फर्टीलिटी बढ़ती है। रात को दूध पीने से काफी पुरुषों की फर्टिलिटी में इजाफा देखा गया है।

 

रात के खाने को पचाने में सहायक

दूध रात के खाने को पचाने में बेहद मददगार साबित होता है और अगर हम रात में तीखा या चटपटा खाना भी खा लें तो भी दूध की मदद से वो आसानी से पच जाता है। पर ये ध्यान रखें की आपके खाना खाने और दूध पीने के बीच में कम से कम 3 घंटे का अंतर जरूर हो। 

 

अच्छी नींद

यह बात तो आधुनिक विज्ञान भी मानता है कि रात को गर्म दूध पीने से हमें बढ़िया और गहरी नींद आती है। इसलिए रात को सोने से पहले गर्म या गुनगुना दूध जरूर पिएं।  

 

प्रतिरोधक क्षमता बढाए 

रात के समय दूध पीने का सबसे बड़ा फायदा है की आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है और मौसम की बिमारियों से लड़ता है| अगर आपको अक्सर सर्दी जुखाम और खांसी होती है तो आप सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में एक अदरक का टुकड़ा डालकर पीजिये, इससे आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ेगी और शरीर भी स्वस्थ होगा |

 

बॉडी बिल्डिंग वालों के लिए उत्तम 

बॉडी बिल्डिंग वालों के लिए भी दूध का सेवन करना काफी अच्छा रहता है| दूध में सेसिन और व्हे प्रोटीन होता है, जिसकी मदद से मसल्स मजबूत होते हैं |इसके साथ ही शरीर को ताजगी और एनर्जी देने के लिए भी दूध का सेवन करना चाहिए|

 

शरीर को पोषक तत्व प्रदान करता है 

कहा जाता है की रात के समय हमारे शरीर का असबसे अधिक विकास होता है और इसी समय हमारा शरीर किसी भी चोट या दर्द की रिकवरी करता है | दूध से शरीर को कैल्शियम और प्रोटीन मिलता है जोकि शरीर के विकास के लिए सहायक होता है |

 

भूख को भी मिटाए 

रात को खाना नई खा पाये? कोई बात नहीं। सिर्फ एक गिलास गरमागर्म दूध पी लीजिये, आपको भूख भी नहीं लगेगी और शरीर को पोषक तत्व भी मिल जायेंगे।  

 

दिमाग को करता है शांत रिलैक्स 

दूध में ट्रिप्टोफेन अमीनो एसिड होता है और ये हमारे दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह दिमाग को शांत रिलैक्स करता है। अगर आपको दफ्तर में अत्यधिक तनाव होता है तो एक गिलास गर्म दूध का रात को ज़रूर पिएं। यह ध्यान रखें कि दूध को घूँटघूँट कर पिएं। 

 

ये कुछ अद्भुत फायदे थे रात को दूध पीने के। पर ये जान लें कि ये फायदे तभी हैं अगर आपका दूध शुद्ध हो, और शुद्ध दूध के लिए चुनें सिर्फ Milkbaeहरिद्वार, ऋषिकेश देहरादून से शुद्ध दूध लेने लिए Milkbae से सम्पर्क करे।